हमारे पहाड़ गाँव खासकर कुमाऊँ क्षेत्र में जब किसी भी परिवार में जमीन का बंटवारा होता है तो ओड़ डाला जाने वाला ठहरा जो वैसे तो एक ढुंग (पत्थर) होता है पर उसका मान सम्मान हर पक्ष को करना पड़ता है। घास के मैदान (मांग) हों या खेत हर जगह बँटवारे के वक़्त 'ओड़' से ही उन्हें अंकित किया जाने वाला हुआ।

एक और बात इस "ओड़" के लिये जब कभी हम बचपन में या अब भी खेतों में हल जोतते थे या हैं तो हम से बड़े हमारे बुजुर्ग यह कहते हैं कि ओड़ पर हल नहीं छूने देना, इसको तिराया जाता है इसका ध्यान रहे। इसकी एक वजह तो शायद यह है कि इससे ओड़ उखड़ने का डर रहता है और दूसरा यह कि इस ओड़ का एक तरह से बहुत सम्मान किया जाता है इसे दो पक्षों के बीच समझौता कराने वाला देवता तुल्य पक्ष माना जाता है।

मित्रों में जितना जानता था मैंने लिखने का प्रयास किया....आप लोगों से भी इस विषय में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहूँगा। कृपया कर आप भी इसके बारे में कुछ बताएं....हो सकता है आपके उधर कुछ और कहा जाता हो इसे। हमें भी जानने को मिलेगा।

 ये भी कुछ जरिया हैं मेरे पहाड़ गाँव को महसूस करने के आप देख सकते हैं।

पहाड़ी विडियो चैनल: http://goo.gl/tjuOvU
फेस्बूक पेज: www.facebook.com/MayarPahad
ब्लॉग: http://gopubisht.blogspot.com
वैबसाइट: www.devbhoomiuttarakhand.com

पहाड़ी विडियो चैनल: http://goo.gl/tjuOvU को Subscribe जरूर करें दोस्तों। आपको अपने पहाड़ गाँव की ओरिजिनल विडियो देखने को मिलेंगी। फेस्बूक पेज "प्यारी जन्मभूमि हमरो पहाड़ -उत्तरांचल" को भी जरूर Like करें इस पेज में आपको पहाड़ से जुड़ी रोज की जानकारी एवं पैट(गते) की पोस्ट भी मिलेंगी।

1 Comments

  1. The Random Number Generator software program makes it practically unimaginable to foretell finish result} of the game and ensures the fairness and randomness of the results. All of our really helpful games bear rigorous RNG testing yearly and are licensed 배당사이트 by respected testing labs. The double zero pocket present in French Roulette was removed to make the game more attractive, thus reducing the house edge to 2.70%. European Roulette options 36 numbered pockets and a single zero.

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post