Friday, May 12, 2017

ओड़ ढुंग (पहाड़ गाँव में जमीन बँटवारे का चिह्न)

हमारे पहाड़ गाँव खासकर कुमाऊँ क्षेत्र में जब किसी भी परिवार में जमीन का बंटवारा होता है तो ओड़ डाला जाने वाला ठहरा जो वैसे तो एक ढुंग (पत्थर) होता है पर उसका मान सम्मान हर पक्ष को करना पड़ता है। घास के मैदान (मांग) हों या खेत हर जगह बँटवारे के वक़्त 'ओड़' से ही उन्हें अंकित किया जाने वाला हुआ।

एक और बात इस "ओड़" के लिये जब कभी हम बचपन में या अब भी खेतों में हल जोतते थे या हैं तो हम से बड़े हमारे बुजुर्ग यह कहते हैं कि ओड़ पर हल नहीं छूने देना, इसको तिराया जाता है इसका ध्यान रहे। इसकी एक वजह तो शायद यह है कि इससे ओड़ उखड़ने का डर रहता है और दूसरा यह कि इस ओड़ का एक तरह से बहुत सम्मान किया जाता है इसे दो पक्षों के बीच समझौता कराने वाला देवता तुल्य पक्ष माना जाता है।

मित्रों में जितना जानता था मैंने लिखने का प्रयास किया....आप लोगों से भी इस विषय में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहूँगा। कृपया कर आप भी इसके बारे में कुछ बताएं....हो सकता है आपके उधर कुछ और कहा जाता हो इसे। हमें भी जानने को मिलेगा।

 ये भी कुछ जरिया हैं मेरे पहाड़ गाँव को महसूस करने के आप देख सकते हैं।

पहाड़ी विडियो चैनल: http://goo.gl/tjuOvU
फेस्बूक पेज: www.facebook.com/MayarPahad
ब्लॉग: http://gopubisht.blogspot.com
वैबसाइट: www.devbhoomiuttarakhand.com

पहाड़ी विडियो चैनल: http://goo.gl/tjuOvU को Subscribe जरूर करें दोस्तों। आपको अपने पहाड़ गाँव की ओरिजिनल विडियो देखने को मिलेंगी। फेस्बूक पेज "प्यारी जन्मभूमि हमरो पहाड़ -उत्तरांचल" को भी जरूर Like करें इस पेज में आपको पहाड़ से जुड़ी रोज की जानकारी एवं पैट(गते) की पोस्ट भी मिलेंगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts